विशेष अदालत के सामने हाजिर हुई प्रज्ञा ठाकुर

February 28, 2020

भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर 2008 के मालेगांव विस्फोट मामले में बृहस्पतिवार को एनआईए की विशेष अदालत में पेश हुई।

इस मामले में वह एक आरोपी हैं। एक दिन पहले ही विशेष अदालत के न्यायाधीश वीएस पडालकर ने मामले में सभी आरोपियों को (पिछले साल मई में जारी) उनके आदेश का संज्ञान लेने का निर्देश देते हुए हर हफ्ते कम से कम एक बार उनके सामने पेश होने को कहा।

भोपाल की सांसद दोपहर एक बजे अदालत में पेश हुई। उनकी हाजिरी का संज्ञान लेने के बाद अदालत ने उन्हें जाने की अनुमति दे दी। अदालत के बाहर संवाददाताओं से बात करते हुए ठाकुर ने कहा कि जब भी अदालत उन्हें तलब करेगी, वह हाजिर होंगी। मामले में आखिरी बार वह जून, 2019 में अदालत के सामने हाजिर हुई थीं।

ठाकुर और लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित समेत सात लोग मामले में मुकदमे का सामना कर रहे हैं। उत्तरी महाराष्ट्र में मुंबई से करीब 200 किलोमीटर दूर मालेगांव में 29 सितंबर, 2008 को एक मस्जिद के पास मोटर साइकिल पर रखे विस्फोटक उपकरण में धमाके से छह लोगों की मौत हो गई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

पुलिस के मुताबिक मोटर साइकिल ठाकुर के नाम पर पंजीकृत थी और इस कारण 2008 में उनकी गिरफ्तारी हुई। बंबई उच्च न्यायालय ने 2017 में उन्हें जमानत दे दी। ठाकुर को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) क्लीन चिट दे चुकी है, लेकिन अदालत ने उन्हें मामले में आरोपमुक्त करने से इनकार कर दिया था।


भाषा
मुंबई

News In Pics