नेहरू भाजपा के संकीर्ण विचारों से बचे रहेंगे : कांग्रेस

August 14, 2022

कर्नाटक सरकार के विज्ञापन में भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू का जिक्र नहीं होने के बाद, कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला और कहा कि नेहरू को इस तरह के संकीर्ण विचारों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, नेहरू इस तरह के संकीर्ण विचारों से बचे रहेंगे। सीएम कर्नाटक अपनी नौकरी बचाने के लिए बेताब हैं, जानते हैं कि उन्होंने जो किया है वह उनके पिता एस.आर. बोम्मई और उनके पिता के पहले राजनीतिक गुरु एमएन रॉय दोनों का अपमान है। यह दयनीय है।

कर्नाटक सरकार ने अपने विज्ञापन में महात्मा गांधी, सरदार पटेल, चंद्रशेखर आजाद, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद सहित 12 स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें दीं लेकिन नेहरू को छोड़ दिया।

दूसरी ओर भाजपा विभाजन के लिए नेहरू को जिम्मेदार ठहराती है। रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विभाजन की भयावहता के बारे में ट्वीट किया, आज बंटवारा त्रासदी याद करने वाले दिन पर, मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई, और उस दुखद इतिहास की अवधि के दौरान सभी पीड़ित लोगों के धैर्य की सराहना करता हूं।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री का 14 अगस्त को 'विभाजन भयावह स्मरण दिवस' के रूप में मनाने का असली इरादा सबसे दर्दनाक ऐतिहासिक घटनाओं को अपनी वर्तमान राजनीतिक लड़ाई के लिए चारे के रूप में इस्तेमाल करना है। रमेश ने एक ट्वीट में लिखा, लाखों लोग विस्थापित हुए और उन्होंने अपनी जान गंवाई। उनके बलिदानों को भुलाया या अपमानित नहीं किया जाना चाहिए।

रमेश ने कहा, विभाजन की त्रासदी, नफरत और पूर्वाग्रह को बढ़ावा देने के लिए दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है। सच्चाई यह है कि सावरकर ने 2 राष्ट्र सिद्धांत की उत्पत्ति को बढ़ावा दिया और जिन्ना ने इसे पूरा किया। सरदार पटेल ने लिखा, मुझे लगा कि अगर हम विभाजन को स्वीकार नहीं करते हैं, तो भारत कई टुकड़ों में बंट जाएगा और पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, क्या पीएम आज जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भी याद करेंगे, जिन्होंने शरत चंद्र बोस की इच्छा के खिलाफ बंगाल के विभाजन का समर्थन किया था, और जो स्वतंत्र भारत के पहले मंत्रिमंडल में थे, जबकि विभाजन के दुखद परिणाम स्पष्ट हो रहे थे?


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics