गुजरात चुनाव के साथ ही आप को मिलेगा राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, मनीष सिसोदिया ने दी बधाई

December 8, 2022

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को दावा किया कि गुजरात विधानसभा चुनाव आम आदमी पार्टी (आप) को राष्ट्रीय स्तर की पार्टी बना देगी।

सिसोदिया ने एक ट्वीट में कहा, गुजरात के वोटों से 'आप' एक राष्ट्रीय पार्टी बनने जा रही है। पहली बार शिक्षा और स्वास्थ्य पर आधारित राजनीति को देश में पहचान मिल रही है। भारत की जनता को बधाई।

हालांकि, मतगणना के शुरूआती रुझानों से संकेत मिले हैं कि भगवा पार्टी 144 विधानसभा सीटों पर आगे चलकर गुजरात में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की ओर है, जबकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस केवल 20 सीटों पर बढ़त के साथ काफी पीछे है।

इस बीच, गुजरात में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला बनाने के लिए आक्रामक अभियान चलाने वाली आप छह सीटों पर आगे चल रही है।

दिल्ली और पंजाब में आप की सरकार के साथ, पार्टी ने राज्य पार्टी का दर्जा हासिल किया है और राष्ट्रीय पार्टी बनने का भाग्य गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 पर निर्भर करता है। एक राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए एक राजनीतिक दल को कम से कम चार राज्यों में मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है। राज्य में एक पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए, उसे कम से कम दो सीटें और 6 प्रतिशत वोट जीतने की जरूरत है।

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद, आप की चार राज्यों गुजरात, दिल्ली, पंजाब और गोवा में सीटें हैं, जिससे वह अब एक राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी।

 


आईएएनएस
नई दिल्ली

 
News In Pics