पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान के लिए चुनाव प्रचार समाप्त

April 17, 2024

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने जा रहा है। इसके लिए 102 सीटों पर चुनाव प्रचार बुधवार शाम समाप्त हो गया।

पहले चरण में जिन महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव होने जा रहा है उनमें नागपुर, कन्याकुमारी, चेन्नई सेंट्रल, मुज्जफनगर, सहारनपुर, कैराना,पीलीभीत, डिबरुगढ़, जोरहट, जयपुर, छिंदवाड़ा, जमुई, बस्तर, नैनीताल व लक्षद्वीप आदि शामिल हैं। 18वीं लोकसभा के लिए हो रहे यह चुनाव सात चरणों में संपन्न होने हैं।

पहले चरण में जहां मतदान होना है, उनमें असम की काजीरंगा, सोनितपुर, लखीमपुर, डिबरुगढ़ और जोरहट सीटें शामिल हैं। इसके अलावा 19 अप्रैल को ही त्रिपुरा पश्चिम सीट पर भी चुनाव होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को असम और त्रिपुरा के चुनावी रण में हुंकार भरते नजर आए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सुबह असम के नलबाड़ी में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद वह त्रिपुरा के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री ने दोपहर को त्रिपुरा के अगरतला में चुनावी जनसभा को संबोधित कर जनता से समर्थन की अपील की।

वहीं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार सुबह सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ गाजियाबाद में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसके बाद वह कर्नाटक में अपनी पार्टी के प्रचार के लिए गए। पहले चरण में जो मुख्य चेहर मैदान में है उनमें नागपुर से नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से जितिन प्रसाद, तमिलनाडु से कार्ति चिदंबरम, तमिलनाडु के कोयंबटूर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व छिंदवाड़ा से नकुलनाथ शामिल हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान का पहला चरण जहां 19 अप्रैल से शुरू हो रहा है, वहीं आखिरी व सातवां चरण 1 जून को संपन्न होगा। 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कई महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान होने जा रहा है। इनमें तमिलनाडु की सभी 39 सीटें हैं। इनमें कन्याकुमारी, चेन्नई ईस्‍ट, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, तिरुवल्लुर. श्रीपेरंबदूर, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलुर, कांचीपुरम, अरक्कोणम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, कुड्डालोर, चिदम्बरम, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, थूथुक्कुडी, तेनकासी व तिरुनेलवेली शामिल हैं।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की मुज्जफनगर, सहारनपुर, कैराना, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, पीलीभीत और रामपुर सीटों पर भी पहले चरण में चुनाव होने जा रहा है।

राजस्थान के जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर, करौली-धौलपुर, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, दौसा और नागौर में प्रथम चरण में ही मतदान हैं। वहीं मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, शहडोल, सीधी, मंडला, बालाघाट और जबलपुर में भी प्रथम चरण में वोट डाले जाने हैं।

बिहार की बात करें तो यहां औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में 19 अप्रैल को वोट डाले जाने हैं। महाराष्ट्र में नागपुर, गढ़चिरौली चिमूर, भंडारा-गोंदिया चंद्रपुर और रामटेक पर वोट डाले जाने हैं।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ की बस्तर, जम्मू कश्मीर की उधमपुर, अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व, मेघालय की शिलांग तुरा में वोट डाले जाएंगे।

मणिपुर, मिजोरम, पुडुचेरी, सिक्किम, नागालैंड, अंडमान और निकोबार पश्चिम, बंगाल की कूचबिहार और जलपाईगुड़ी में भी शुक्रवार को मतदान होना है।

चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान केंद्रों पर विकलांगों एवं बुजुर्गों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।


आईएएनएस
नई दिल्‍ली

News In Pics