Lok Sabha Election 2024: नोएडा-गाजियाबाद समेत यूपी की 8 लोकसभा सीटों के लिए 155 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

March 28, 2024

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के 109 उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव-2024 के प्रथम चरण की आठ सीट के लिए बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पहले चरण के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के 155 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। इससे पहले मंगलवार को 42 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था जबकि 22 मार्च को चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया था।

आठ संसदीय क्षेत्रों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सहारनपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 13 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसी प्रकार कैराना लोकसभा सीट से 17 प्रत्याशियों ने, मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से 38 प्रत्याशियों ने, बिजनौर लोकसभा सीट से कुल 23 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया ।

रिणवा के मुताबिक, नगीना (अ.जा.) लोकसभा सीट से कुल 12 प्रत्याशियों ने,मुरादाबाद लोकसभा सीट से 18 प्रत्याशियों ने,रामपुर लोकसभा सीट से 18 प्रत्याशियों ने और पीलीभीत लोकसभा सीट से उप्र सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद समेत 16 प्रत्याशियों ने नामांकन किया।

चुनाव आयोग के मुताबिक, चुनाव के लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी की गई थी और 27 मार्च नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी।

नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जायेगी और 30 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। उत्तर प्रदेश की सभी निवार्चन क्षेत्रों के वास्ते चार जून को मतगणना की जायेगी।

रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 मतदाता तीसरे लिंग के हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7693 मतदान केंद्र हैं।
 


भाषा
लखनऊ

News In Pics