उत्तराखंड पांच सीटों पर वोटिंग शुरू

April 19, 2024

उत्तराखंड के सभी पांच लोकसभा क्षेत्र में शुक्रवार को पहले चरण के तहत मतदान शुरू हो गया।

मतदान के लिए प्रदेश के 13 जिलों में 11,729 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। साल 2014 और 2019 में राज्य की सभी 5 लोकसभा सीट पर जीत का परचम फहराने वाली सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इस बार भी पुराना प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस अपनी खोई राजनीतिक जमीन को फिर पाने का प्रयास कर रही है! पौढ़ी गढ़वाल निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अनिल बलूनी ने वोट डालने से पहले कंडोलिया देवता मंदिर में पूजा-अर्चना की। कांग्रेस ने इस सीट से अपने पूर्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख गणेश गोदियाल को मैदान में उतारा है. भाजपा पिछले दो लगातार संसदीय चुनावों, 2014 और 2019 से यह सीट जीत रही है।

चमोली की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के 584 मतदेय स्थलों में से 532 बूथों पर मतदान शांतिपूर्वक प्रारंभ हो चुका है। लोग कतारों में लगकर वोट डाल रहे हैं। कई मतदाता पहली बार अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे चुनाव में वोट डालने के लिए जरूर जाएं। उन्होंने खासतौर पर युवा और पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं से कहा कि उन्हें जरूर मतदान करना चाहिए। उन्होंने दावा किया कि भाजपा की जीत होगी और तीसरी बाद मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी।
भाजपा ने नैनीताल से अजय भट्ट, अल्मोड़ा से अजय टम्टा और टिहरी से मालराज्य लक्ष्मी शाह पर दोबारा भरोसा जताया है, जबकि हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक की जगह पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पौड़ी गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत की जगह पार्टी प्रवक्ता अनिल बलूनी पर दांव लगाया है।
 

कांग्रेस ने पौड़ी गढ़वाल से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के पुत्र वीरेंद्र रावत, टिहरी से जोत सिंह गुनसोला, नैनीताल से प्रकाश जोशी और अल्मोड़ा से प्रदीप टम्टा को अपना प्रत्याशी बनाया है। टम्टा को छोड़कर अन्य सभी चारों प्रत्याशी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव में अन्य दलों सहित निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं लेकिन हर बार की तरह इस बार भी सीधा मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। भाजपा नेताओं ने विकसित भारत के सपने को पूरा करने के लिए मोदी सरकार को एक और कार्यकाल देने की जनता से अपील की। उन्होंने जनता को बताया कि उत्तराखंड इस विकसित भारत अभियान का एक अभिन्न हिस्सा है जहां पिछले 10 सालों में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार द्वारा आधारभूत सुविधाओं से लेकर कनेक्टिविटी बढ़ाने तक हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।
 

 

 


समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली

News In Pics