देहरादून में पीएम मुद्रा लोन के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

April 8, 2024

उत्तराखंड एसटीएफ ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के नाम पर ठगी करने वाले साइबर गिरोह का भंडाफोड़ किया है और गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से एसटीएफ ने 1,31,100 रूपए बरामद किए हैं।

एसटीएफ ने इनके पास से 14 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 10 मोबाइल, दो पासबुक और 7 अलग-अलग बैंकों के चेक बुक भी बरामद किए हैं। आपको बता दें कि गृह मंत्रालय के विभिन्न पोर्टल पर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के नाम पर ऑनलाइन ठगी की जा रही थी। उत्तराखंड एसटीएफ ने सभी पोर्टल का अवलोकन किया तो ऑनलाइन ठगी करने वाले कुछ संदिग्ध मोबाइल नंबर का पता लगा जो देहरादून के थाना प्रेम नगर क्षेत्र में काफी समय से सक्रिय थे। उन्हीं नंबरों के माध्यम से देश के अलग-अलग राज्यों में कई लोगों के साथ साइबर ठगी को अंजाम दिया गया।

कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार उत्तराखंड एसटीएफ ने देहरादून के प्रेम नगर से दो संदिग्ध राहुल चौधरी और सिद्धांत चौहान को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में दोनों अभियुक्तों ने बताया कि इस नेटवर्क का सरगना दीपक राज शर्मा है, जिसने उन्हें इस काम के बारे में जानकारी दी थी। एसटीएफ ने बताया कि इस गिरोह से जुड़े कई लोग तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में लोगों को योजना के नाम पर ठगा करते थे और प्रत्येक सप्ताह करीब 5 से 6 लाख रुपए की ठगी कर लेते थे।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि इस गिरोह का मास्टरमाइंड दीपक राज शर्मा ठगी के पैसे से देहरादून में जमीन खरीदकर उस पर अपना हॉस्टल बना रहा है, जबकि ठाकुरपुर में उसकी एक गारमेंट की दुकान भी है। फिलहाल, एसटीएफ के पास ठगी का शिकार हुए 35 लोगों की शिकायत आई है, जिसके आधार पर गिरोह के सरगना और अन्य लोगों की तलाश की जा रही है।

 


आईएएनएस
देहरादून

News In Pics