गडकरी ने भारत के रोड इंफ्रा में निवेश के लिए अमेरिकी पेंशन, बीमा कोष को आमंत्रित किया

September 14, 2021

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश के सड़क और राजमार्ग बुनियादी ढांचे में निवेश करने के लिए अमेरिकी निवेशकों, विशेष रूप से बीमा और पेंशन फंडों को आमंत्रित किया है।

इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) द्वारा आयोजित 17वें इंडो-यूएस इकोनॉमिक समिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "पूरी उम्मीद है कि अधिक से अधिक अमेरिकी कंपनियां आएंगी और भारत में सड़क और राजमार्ग परियोजनाओं में निवेश करेंगी जो सभी हितधारकों के लिए सोने की खान है।"

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अमेरिका में जुटाए गए निवेशकों की तुलना में निवेशकों के लिए बेहतर रिटर्न का आश्वासन दिया।

उत्पादन को बढ़ावा देने और इथेनॉल जैसे वैकल्पिक परिवहन ईंधन को अपनाने और परिवहन के कई तरीकों के माध्यम से अंतिम मील कनेक्टिविटी पर जोर देने के सरकार के प्रयासों के बारे में, उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियों के लिए देश में गतिशीलता प्रौद्योगिकी के अनुसंधान और विकास में निवेश करने के अवसर हैं।

गडकरी ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही कोविड के बाद वैश्विक आर्थिक सुधार में एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष ललित भसीन ने कहा कि महामारी ने आर्थिक मोर्चो पर असंख्य चुनौतियां पेश की हैं, लेकिन ऐसी चुनौतियां अवसर भी हैं जो द्विपक्षीय आर्थिक मूल्य श्रृंखला में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

उन्होंने कहा, "महामारी ने हमें व्यापार मॉडल में सुधार करना, डिजिटल स्पेस में और ऊपर जाना, अधिक समावेशी और साथ ही हमारे दृष्टिकोण में वैश्विक बनना सिखाया है।"

आईएसीसी के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष रोहित कोचर ने वर्तमान अवधि को भारत-अमेरिका संबंधों के लिए \'वाटरशेड पल\' के रूप में वर्णित किया।

उन्होंने कहा, "मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि हमारी साझेदारी न केवल व्यापार और अर्थशास्त्र के इर्द-गिर्द केंद्रित है, बल्कि हाल के भू-राजनीतिक विकास के मद्देनजर भी बहुत महत्व रखती है। ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां हमारी चिंताएं और हित दोनों परस्पर जुड़े हुए हैं और पूरक हैं।"


आईएएनएस
नई दिल्ली

 
News In Pics