नेपाल के सत्तारूढ़ गठबंधन ने सात में से चार प्रांतों में अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की

December 8, 2022

नेपाल के सत्तारूढ़ गठबंधन ने सात प्रांतों में से चार में बहुमत हासिल कर लिया है, चुनाव आयोग ने प्रांतीय विधानसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा की।

स्थानीय समाचार एजेंसी के मुताबिक, प्रांतीय विधानसभा चुनावों के नतीजे बुधवार शाम घोषित किए गए।

सभी सात प्रांतीय विधानसभाओं में किसी भी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिला है।

चार सत्तारूढ़ दल - नेपाली कांग्रेस, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र), नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (यूनिफाइड सोशलिस्ट) और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनमोर्चा के साथ-साथ बागमती, गंडकी, करनाली और सुदुरपशिम प्रांतों में बहुमत में हैं, जिसने आम चुनाव में सत्तारूढ़ दलों के साथ एक चुनावी गठबंधन बनाया था।

नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्‍सवादी लेनिनवादी) (सीपीएन-यूएमएल) के नेतृत्व में मुख्य विपक्षी गठबंधन किसी भी प्रांतीय विधानसभा में बहुमत हासिल करने में विफल रहा है।

चुनाव परिणामों के अनुसार, नेपाली कांग्रेस ने सात प्रांतीय विधानसभाओं में 176 सीटें जीती हैं, जबकि सीपीएन-यूएमएल 161 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है। दोनों दल निचले सदन में पहले और दूसरे सबसे बड़े दल के रूप में भी उभरे हैं।

नेपालियों ने 20 नवंबर को प्रतिनिधि सभा के लिए 275 प्रतिनिधियों और सात प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 550 सदस्यों का चयन करने के लिए मतदान किया।

सत्तारूढ़ गठबंधन ने निचले सदन में 136 सीटें हासिल की हैं, अपने दम पर एक नई सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत से दो सीटें कम हैं और प्रमुख पार्टियां एक नई संघीय सरकार के गठन पर चर्चा कर रही हैं।


आईएएनएस
काठमांडू

 
News In Pics