सर्दी-जुकाम का संबंध रक्त का थक्का जमाने वाले रोग से

August 15, 2023

सर्दी तथा फ्लू जैसे आम लक्षण पैदा करने वाले सांस संबंधी वायरस का संबंध रक्त का थक्का जमने, गंभीर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया या प्लेटलेट्स के स्तर में कमी से हो सकता है। एक अध्ययन में यह बात कही गई है।

अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना विविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, इस निष्कर्ष से उन रोगियों में बीमारियों का शीघ्र पता लगाने, उचित उपचार और बेहतर नतीजे हासिल करने में मदद मिलेगी जिन्हें इस तरह के रोग हो जाते हैं।

‘न्यू इंगलैंड जर्नल ऑफ मेडिसीन’ में प्रकाशित यह अध्ययन फ्लू वायरस तथा प्लेटलेट्स रोधी रोग पैदा करने में उसकी भूमिका पर नया प्रकाश डालता है।

इस अध्ययन से अनुसंधान का नया रास्ता भी खुल गया है क्योंकि अब भी कई प्रश्न बचे हुए हैं जैसे कि यह स्थिति कैसे और क्यों उत्पन्न होती है और ऐसे कौन लोग हैं जिनमें यह रक्त विकार होने की सबसे अधिक आशंका होती है।

एंटीबॉडीज वाई आकार के प्रोटीन होते हैं जो बैक्टेरिया या अन्य ‘बाहरी’ वस्तुओं की सतह पर चिपक सकते हैं और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के बारे में संकेत दे सकते हैं। पीएफ4 रोधी बीमारी में व्यक्ति की प्रतिरक्षा पण्राली प्लेटलेट -4 के खिलाफ एंटीबॉडी बनाता है।

पीएफ 4 एक प्रोटीन है जिसे प्लेटलेट्स स्रवित करता है। जब पीएफ4 के खिलाफ एंटीबॉडी बनता है और उससे जुड़ता है तो उससे रक्त प्रवाह से बड़ी संख्या में प्लेटलेट्स गायब होने लगते हैं जिससे खून का थक्का जमने लगता है और प्लेटलेट्स की मात्रा घट जाती है। 


भाषा
नई दिल्ली

News In Pics