90% महिलाओं में आयरन की कमी

February 26, 2024

डॉक्टरों का कहना है कि भारतीय युवतियों में आयरन की कमी एक व्यापक समस्या है, जिससे देश में लगभग 90 प्रतिशत महिलाएं प्रभावित हैं, और इस स्थिति का समय पर पता लगाना जरूरी है।

कई महिलाओं को इसका अहसास भी नहीं होता कि कब उनके शरीर में आयरन का स्तर कम हो गया। इसके लिए वे अक्सर थकान और कमजोरी जैसे लक्षणों के लिए अन्य कारणों को जिम्मेदार ठहराती हैं।

आयरन की कमी एक सामान्य पोषण संबंधी कमी है जो तब होती है जब शरीर में अपने कायरे के लिए पर्याप्त आयरन नहीं होता है। यह आवश्यक खनिज पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन, स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने और समग्र ऊर्जा स्तर का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पर्याप्त आयरन के बिना, व्यक्तियों को थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक कार्य अनुभव हो सकता है। अपोलो डायग्नोस्टिक्स के राष्ट्रीय तकनीकी प्रमुख और मुख्य रोगविज्ञानी डॉ. राजेश बेंद्रे ने  बताया कि, युवा महिलाओं में आयरन की कमी एक बढ़ती हुई चिंता है जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है।

स्वस्थ भोजन और पूरकता को बढ़ावा देने के प्रयासों के बावजूद 90 प्रतिशत युवा महिलाएं अभी भी अपर्याप्त आयरन के स्तर से जूझ रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं में आयरन की कमी बढ़ने के पीछे मासिक धर्म में खून की कमी, प्रतिबंधात्मक आहार और प्रसंस्कृत खाद्य पदाथरे पर भारी निर्भरता जैसे कारक हैं।

इसके अलावा डॉक्टर ने कहा कि आयरन युक्त खाद्य स्रेतों और आहार संबंधी आवश्यकताओं के बारे में शिक्षा की कमी समस्या को बढ़ा देती है। उन्होंने कहा, आयरन के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उचित पोषण शिक्षा के लिए सुलभ संसाधन उपलब्ध कराना महत्वपूर्ण है।

विशेषज्ञ ने कहा, कई गर्भवती महिलाएं भी आयरन की कमी से पीड़ित होती हैं, जिससे कम हीमोग्लोबिन, एनीमिया और इससे जुड़े लक्षण जैसी कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और पीली त्वचा होती है।

डॉ. बेंद्रे ने कहा, कई गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी एक गंभीर चिंता का विषय है जिसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। एनीमिया और थकान जैसे मां के तत्काल स्वास्थ्य जोखिमों के अलावा, गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी भी भ्रूण के विकास में बाधा बन सकती है।

गर्भवती माताओं में अपर्याप्त आयरन के स्तर से समय से पहले जन्म और जन्म के समय कम वजन का खतरा बढ़ सकता है, जो बच्चे के दीर्घकालिक स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक विकास को प्रभावित कर सकता है। गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी को दूर करने के लिए केवल आयरन की गोलियाँ देना ही काफी नहीं है।

विशेषज्ञों को महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उनके आयरन के स्तर की निगरानी के लिए नियमित प्रसव पूर्व जांच के महत्व के बारे में शिक्षित करना चाहिए, ताकि आयरन की कमी होने पर समय पर हस्तक्षेप किया जा सके।


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics