अमेरिकी जोसेफ आर बाइडेन राष्ट्रपति के आमंत्रण पर जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी

April 21, 2021

अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडेन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 22 और 23 अप्रैल को जलवायु के मसले पर आयोजित वैश्विक नेताओं के शिखर सम्मेलन में वर्चुअल भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री 22 अप्रैल को शाम 5.30 बजे से 7.30 बजे तक नेताओं के पहले सत्र में अपनी बात रखेंगे। इस सत्र का विषय है "वर्ष 2030 के लिए हमारी सामूहिक तेज दौड़।"

शिखर सम्मेलन में लगभग 40 अन्य वैश्विक नेता भाग ले रहे हैं। वे उन देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे जो मेजर इकोनॉमीज फोरम के सदस्य हैं, और जो अन्य बातों के अलावा जलवायु परिवर्तन के प्रति संवेदनशील हैं।

नेता जलवायु परिवर्तन, जलवायु क्रियाओं को बढ़ाने, जलवायु शमन और अनुकूलन, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु सुरक्षा के साथ-साथ स्वच्छ ऊर्जा के लिए तकनीकी नवाचारों के लिए धनराशि जुटाएंगे।

नेता इस बात पर भी विचार-विमर्श करेंगे कि राष्ट्रीय परिस्थितियों और स्थायी विकास प्राथमिकताओं का सम्मान करते हुए, दुनिया समावेशी और लचीले आर्थिक विकास के साथ जलवायु कार्य को कैसे कर सकती है।

शिखर सम्मेलन जलवायु से जुड़े मुद्दों पर केन्द्रित वैश्विक बैठकों की श्रृंखला का एक हिस्सा है जो नवंबर 2021 में सीओपी26 तक चलने वाले जलवायु मुद्दों पर केंद्रित है। सभी सत्रों का सीधा प्रसारण होगा, ताकि जनता भी इसे देख सके।


आईएएनएस
नई दिल्ली

 
News In Pics