Jaishankar on Canada : कनाडा के दोहरे स्टैंडर्ड की आलोचना की, ऐसे दिखाया ट्रूडो को आईना

October 22, 2024

Jaishankar on Canada : भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में भारत और कनाडा के संबंधों पर बात करते हुए जस्टिन ट्रूडो की सरकार के डबल स्टैंडर्ड की निंदा की।

उन्होंने  कहा, "वे खुद को जो लाइसेंस देते हैं, वह कनाडा में राजनयिकों पर लगाए गए प्रतिबंधों से पूरी तरह से एकदम अलग है।"

विदेश मंत्री ने भारत-कनाडा के संबंधों के बारे में कहा कि कनाडा को भारतीय राजनयिकों के साथ एक समस्या है, वे भारत के संबंध में यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि वहां क्या हो रहा है, लेकिन भारत में कनाडा के राजनयिक को हमारी सेना या पुलिस के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में कोई समस्या नहीं होगी।"

जयशंकर ने कनाडा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जब हम उनसे कहते हैं कि कुछ लोग भारत के नेताओं और राजनयिकों को खुलेआम धमकी देते हैं तो उनका जवाब अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता होता है।

विदेश मंत्री ने कनाडा सरकार की उस टिप्पणी की निंदा की, जिसमें उन्होंने एयर कैरियर्स को धमकी देना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हिस्सा बताया।

उन्होंने कहा कि कनाडा की सरकार 20-25 भारतीय पत्रकारों को सूचीबद्ध कर सकती है कि वे मेरे देश में हस्तक्षेप कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट किए हैं और यह वही सरकार है जो कहती है कि एयरलाइंस को धमकी देना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हिस्सा है।

जयशंकर ने आगे कहा, "कुछ ऐसे देश हैं, जिन्हें लगता है कि आपकी चिंता मायने नहीं रखती। यह हमारी राजनीति का हिस्सा है, लेकिन अगर उनके साथ कुछ भी होता है। भले ही यह वैध हो, तो भी वे उछल-कूद मचाना शुरू कर देते हैं।"

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत कनाडा के साथ लोगों के बीच संबंध बनाए रखना चाहेगा, इसके लिए भले ही नई दिल्ली को उस देश की राजनीति के एक हिस्से से परेशानी क्यों ना हो रही हो। मैं वहां भारतीय परिवारों की सुरक्षा जैसे मुद्दों पर इतना चिंतित नहीं रहूंगा।


समय डिजिटल डेस्क/आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics