राहुल गांधी और अखिलेश यादव आज गाजियाबाद में एक मंच पर

April 17, 2024

बुधवार यानी आज राहुल गांधी और अखिलेश यादव गाजियाबाद आ रहे हैं।

इन दोनों की जोड़ी सात साल बाद एक मंच पर दिखाई देगी। ये दोनों नेता इंडिया ब्लॉक की  उम्मीदवार डॉली शर्मा के लिए वोट माँगने गाज़ियाबाद आ रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार के बीच इंडिया गठबंधन के बड़े नेता सक्रिय हो गए हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक एक होटल में बुधवार सुबह 9 बजे ये दोनों नेता  प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। चर्चा है कि आने वाले दिनों में प्रियंका गांधी रोड शो भी कर सकती हैं, हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। उधर, सिने स्टार कंगना रानौत का बीजेपी प्रत्याशी अतुल गर्ग के समर्थन में 22 अप्रैल को रोड शो होगा। वहीं, 18 को सीएम योगी मोदीनगर में आएंगे। बता दें कि यूपी चुनाव 2017 के दौरान अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी ने चुनावी मैदान में काफी सुर्खियां बटोरी थीं। हालांकि, चुनावी मैदान में यह गठजोड़ सफल नहीं हो पाया था। इस बार नए सिरे से गठबंधन को जमीन पर उतारने की कोशिश दोनों नेताओं की ओर से की जा रही है।

राहुल और अखिलेश प्रेस कॉन्फ्रेंस के ज़रिए इंडिया गठबंधन के एजेंडे से लोगों को वाकिफ कराएंगे। ऐसे में चर्चा है कि दोनों नेता स्थानीय मुद्दों पर भी अपनी बात रख सकते हैं, क्योंकि बीजेपी लोकल मुद्दों को लेकर जनता के बीच जा रही है। यूपी में पहले चरण में 19 अप्रैल को जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, वे सभी पश्चिमी यूपी के हैं। पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोटिंग होगी। इन सीटों पर 17 अप्रैल के बाद चुनावी प्रचार- प्रसार बंद हो जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। गाजियाबाद की सीट बीजेपी के लिए शुरू से ही सुरक्षित रही है। इस सीट पर राजपूत, ब्राह्मण, वैश्य और मुसलमान निर्णायक भूमिका में रहते हैं। अभी तक यह सीट 7 बार बीजेपी और 5 बार कांग्रेस के खाते में रही है। इस बार का मुकाबला दिलचस्प हो गया है। कांग्रेस ने इस सीट से ब्राह्मण उम्मीदवार डॉली शर्मा को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी से अतुल गर्ग प्रत्याशी हैं। कांग्रेस भी पूरी रणनीति के साथ चुनावी दांव खेल रही है। यही कारण है कि राहुल गांधी और अखिलेश अपनी पहली साझा प्रेसवार्ता गाजियाबाद में करने जा रहे हैं। उधर, बीजेपी भी यहां कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही। प्रधानमंत्री ने गाजियाबाद में रोड शो भी किया था।


पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर पहले चरण के चुनाव को लेकर पूरा ज़ोर लगाया जा रहा है। बीजेपी इस बार राष्ट्रीय लोक दल के साथ चुनावी मैदान में उतरी है। बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व पिछले चुनाव के रिजल्ट को पूरी तरह से कवर करने के इरादे से धरातल पर उतरा है। पीएम के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी लगातार चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। इनके अलावा, विपक्षी गठबंधन की रणनीति को मात देने के लिए आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी भी लगातार रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। क्षेत्रों में घूमकर एनडीए की जीत का गणित तैयार करने में जुटे हैं। विपक्षी गठबंधन के बैनर तले सपा और कांग्रेस कैंडिडेट की कोशिश लगातार बीजेपी को पछाड़ने की है। अखिलेश की ओर से लगातार माहौल बनाया जा रहा है। वहीं, मायावती भी पश्चिमी यूपी को मथ रही हैं। उनके भतीजे और बसपा में उनके उत्तराधिकारी आकाश आनंद भी लगातार रैलियों के जरिए जनाधार को जुटाने की कोशिश में हैं। साहिबाबाद के अर्थला में उनकी सभा हो चुकी है। वे स्थानीय मुद्दों को जोरदार तरीके से उठा चुके हैं।
 

 

 


समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली

News In Pics