राजधानी में गर्मी की मार, पारा 47 के पार

May 28, 2020

बुधवार दूसरे दिन भी दिल्ली वाले भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से झुलसते रहे। बुधवार को लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं मिली।

पालम इलाके का तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो मंगलवार के तापमान से मामूली रूप से कम है। बुधवार को दिल्ली का औसत तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था।  मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को गर्मी में किसी भी तरह की नरमी नहीं देखी गई। बुधवार को भी भीषण गर्मी ने पिछले पांच वर्षो का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां का औसत न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इससे पहले आज के दिन वर्ष 2017 में यहां का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। इस बीच मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बृहस्पतिवार शाम से मौसम के मिजाज में बदलाव आना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विछोभ के सक्रिय होने से दिल्ली समेत एनसीआर में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का तापमान 44 व 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा और 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी।

दूसरी ओर राजधानी में लू के थपेड़ों के बीच बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। 26 व 27 मई की रात में बिजली की मांग 5464 मेगावाट पहुंच गई, जबकि  25 व 26 मई की रात्रि में बिजली की मांग 5385 मेगावाट थी। खास बात यह है कि बीते साल 2019 में भी मई में बिजली की मांग रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची थी। राजधानी में  पारा लगातार चढ़ता जा रहा है। दिन में तेज गर्म हवाएं चल रही हैं। यही वजह है कि बिजली की मांग भी तेजी से बढ़ रही है।


सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली

News In Pics