समर्थन से शेयरों में उछाल, तेल के शेयरों में तेजी

September 21, 2021

भारत के प्रमुख शेयर सूचकांकों में मंगलवार को सुबह के कारोबारी सत्र के दौरान तेजी रही।

दोनों प्रमुख सूचकांक, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 बिकवाली के एक दिन बाद बढ़े, जो कमजोर एशियाई संकेतों के कारण शुरू हुआ।

बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, रियल्टी, तेल और गैस, आईटी और एफएमसीजी शेयरों के लिए मजबूत खरीदारी समर्थन के कारण यह तेजी आई है।

सेक्टर वार, ऑटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और यूटिलिटीज सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई।

सुबह करीब 10.45 बजे, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 58,568.67 अंक पर कारोबार कर रहा था, जो अपने पिछले बंद से 77.74 अंक या 0.13 प्रतिशत अधिक है।

इसी तरह एनएसई निफ्टी 50 में भी तेजी रही। यह अपने पिछले बंद से 27.40 अंक या 0.16 प्रतिशत अधिक बढ़कर 17,424.30 अंक पर पहुंच गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, "सोमवार को बिकवाली के बाद स्थिर एशियाई बाजारों के पीछे निफ्टी 21 सितंबर को उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा है।"

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के शोध प्रमुख गौरव गर्ग के अनुसार, "निवेशक भारत के शेयर बाजार में पैसा डाल रहे हैं, जो 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो सकता है और वर्षों के भीतर दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा बन सकता है।"

"अधिक समर्थन आ सकता है क्योंकि भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) 2021 में दो स्थान चढ़कर 46 पर आ गया है। इसमें आगे कहा गया है कि भारतीय स्टार्ट-अप ने इस साल अब तक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से 10 अरब डॉलर जुटाए हैं।"


आईएएनएस
मुंबई

 
News In Pics