प्रीमियम ट्रेनों में फिर मिलेगा पहले की तरह खाना-पानी

November 25, 2021

रेलवे की नियमित होती ट्रेन सेवाओं के साथ अब प्रीमियम ट्रेनों में पहले की तरह पका हुआ खाना-पानी मिलेगा।

इसके लिए यात्रियों को अलग से भुगतान नहीं करना होगा। भोजन, चाय-नाश्ता और पानी का शुल्क पहले की तरह ट्रेन टिकट में ही शामिल होगा।

यह व्यवस्था फिर से लागू होने के साथ राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, वंदेभारत, तेजस और गतिमान ट्रेनों में पहले से बुक कराये यात्रियों को भी खाना-पानी का अलग से भुगतान नहीं करना होगा। इन यात्रियों को एसएमएस और ईमेल के जरिये फिर से व्यवस्था लागू किये जाने की सूचना दी जा रही है।

रेलवे बोर्ड की ओर से बुधवार को जारी आदेश में सभी जोनल रेलवे, आईआरसीटीसी और क्रिस को कोविड पूर्व खानापान व्यवस्था फिर से लागू करने के लिए कहा है।

नियमित ट्रेनों के क्रम में राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, वंदेभारत, तेजस और गतिमान ट्रेनों की आरक्षित टिकट बुकिंग (एडवांस टिकट बुकिंग-एआरपी) में खानपान की सेवाओं को फिर से चालू करने के निर्देश दिये हैं, ताकि यात्रियों को लागू व्यवस्था का पता चल सके।

इसी के साथ इन ट्रेनों में पहले से बुक टिकट पर यात्रियों को खानपान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एसएमएस और ईमेल के जरिये सूचना दी जा रही है।

दरअसल नियमित ट्रेनों से पहले चल रही स्पेशल ट्रेनों में खानपान की व्यवस्था रेड्डी टू ईट के जरिये चलायी जा रही थी। प्रीमियम ट्रेनों राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, वंदेभारत, तेजस और गतिमान ट्रेनों में यात्रियों को टिकट के किराये में शामिल खानपान शुल्क के बावजूबद सफर में पका हुआ खाना नहीं मिल रहा था।

यात्रियों के मांगने पर उन्हें रेड्डी टू ईट मील उपलब्ध कराया जा रहा था। इसके लिए यात्रियों को अलग से भुगतान करना पड़ रहा था।

लेकिन खानपान नहीं मिलने पर टिकट का किराया कम नहीं हो रहा था। लेकिन अब फिर से प्रीमियम ट्रेनों में खानपान सेवा की पुरानी व्यवस्था लागू हो गयी है।


विनोद श्रीवास्तव/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली

 
News In Pics