Turkey Earthquake : तुर्की में आए भूकंप में 300 से ज्यादा लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख, की मदद की पेशकश

February 6, 2023

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तुर्किये में आए भूकंप में लोगों की मौत पर सोमवार को शोक व्यक्त किया और कहा कि भारत इस त्रासदी से निपटने में मदद के लिए हरसंभव सहायता देने को तैयार है।

दक्षिणपूर्वी तुर्किये और सीरिया में सोमवार को तड़के 7.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें ढह गईं। अधिकारियों के अनुसार, दोनों देशों की सीमा के पास एक व्यापक क्षेत्र में आए भूकंप में तुर्की और सीरिया में 300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूंकप की तीव्रता 7.8 मापी गई।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘तुर्किये में भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुकसान से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

प्रधानमंत्री ने भूकंप पर तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के एक ट्वीट को टैग करते हुए कहा, ‘‘भारत तुर्किये के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हरसंभव सहायता देने को तैयार है।’’



विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी भूकंप में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘तुर्किये में भूकंप के कारण हुए जानमाल के नुकसान से बहुत व्यथित हूं। इस कठिन समय में अपनी संवेदना और समर्थन से तुर्किये के विदेश मंत्री को अवगत
कराया।’’

रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में 300 से अधिक लोग मारे गए और 1,000 से अधिक घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि तुर्की के शहर गजियांटेप के पास 17.9 किमी की गहराई में भूकंप सुबह 4.17 बजे आया।

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमोन सोयलू ने कहा कि गाजियांटेप, कहारनमारस, हटे, उस्मानिया, अदियामन, मालट्या, सनलिउर्फा, अदाना, दियारबाकिर और किलिस के 10 शहर प्रभावित हुए हैं।

मंत्री ने कहा कि गजियांटेप के उत्तर-पूर्व में मालट्या प्रांत में कम से कम 23 लोग मारे गए, पूर्व में सान्लिउर्फा में 17 लोगों की मौत हुई, बाकी लोगों की मौत दियारबाकिर और उस्मानिया में हुई।

तुर्की में करीब 440 और सीरिया में 639 लोग घायल हुए हैं।

इस बीच, सीरियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लेबनान और साइप्रस में भी भूकंप के कारण 237 लोग मारे गए।

सीरियाई अरब समाचार एजेंसी के अनुसार, अलेप्पो, हमा, टार्टस और लताकिया के क्षेत्रों में मौत की सूचना मिली थी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने उप स्वास्थ्य मंत्री अहमद दमिरियाह के हवाले से कहा कि प्रभावित क्षेत्रों के लिए सामान्य आपातकालीन योजनाओं को लागू किया गया है और निजी अस्पतालों को सभी घायलों के इलाज के लिए कहा गया है।

परिवहन मंत्रालय ने एहतियाती उपाय के रूप में रेलवे नेटवर्क के पुलों और पटरियों के लंबित निरीक्षण के रूप में सभी रेलवे पर ट्रेन यातायात को निलंबित करने की घोषणा की है।

दोनों पड़ोसी देशों के अधिकारियों को मरने वालों की संख्या में वृद्धि की आशंका है क्योंकि कई इमारतें ढह गई हैं और मलबे के ढेर के नीचे बचे लोगों की तलाश के लिए बचाव दलों को तैनात किया गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) के हवाले से बताया कि शुरुआती भूकंप के बाद सुबह 4.26 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का एक और भूकंप आया।

एएफएडी ने कहा कि कम से कम 50 झटके दर्ज किए गए।

दक्षिणी और दक्षिणी तुर्की के कम से कम 10 प्रांतों में व्यापक क्षति की सूचना मिली है।


 


भाषा/आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics