जयराम रमेश बोले- देश में बाघों के बचाने की शुरुआत इंदिरा गांधी ने 50 साल पहले की थी

April 1, 2023

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि देश में बाघों के बचाव और टाइगर रिजर्व अब समृद्ध करने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को दिया।

कांग्रेस नेता ने शनिवार को कहा आज से 50 साल पहले इंदिरा गांधी ने कॉर्बेट में प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत की थी। तब 9 टाइगर रिजर्व थे, आज 53 हैं।

जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, गिर लायन प्रोजेक्ट लॉन्च करने के 15 महीने बाद, आज से ठीक 50 साल पहले इंदिरा गांधी ने कॉर्बेट में प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत की थी, तब 9 टाइगर रिजर्व थे, आज 53 हैं। टाइगर रिजर्व अब समृद्ध वन क्षेत्रों का एक तिहाई है।

देश में टाइगर प्रोजेक्ट की शुरुआत 1973 में हुई थी। जबकि एलीफेंट प्रोजेक्ट वर्ष 1992 में लॉन्च हुआ था। अप्रैल में टाइगर प्रोजेक्ट के पचास साल और एलीफेंट प्रोजेक्ट के तीस साल पूरे होने के मौके पर वन एवं पर्यावरण मंत्रालय एक कार्यक्रम करने की तैयारी में है।

इसी सिलसिले में 9 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी कर्नाटक के चुनावी दौरे के दौरान बांदीपुर टाइगर रिजर्व में सफारी की यात्रा करेंगे। पीएम टाइगर प्रोजेक्ट के 50 साल पूरे होने के अवसर में मैसूरु और चामराजनगर जिलों में आयोजित होने वाले मेगा इवेंट की शुरुआत करेंगे।
 


आईएएनएस
नई दिल्ली

News In Pics